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क्यों कुछ लोग नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में असफल हो जाते हैं

क्यों कुछ लोग नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में असफल हो जाते हैं

दोस्तों आपका बहुत बहुत स्वागत है। आपके विषय में आज हम एक विपरीत विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं। जिसमें मैं आपसे उन बिंदुओं पर बात करने जा रहा हूं, जिन्हें पढ़कर और समझकर आप ऐसा करना बंद कर सकते हैं, इसलिए आज हम बात करने जा रहे हैं कि कुछ लोग नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में क्यों असफल हो जाते हैं। क्योंकि हम उन कामों को करने से बच सकते हैं, फिर हम गायन और आगे बढ़ने में समय नहीं बिताते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग

कुछ लोग नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में असफल क्यों होते हैं

इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपने कई लोगों को सुना और देखा होगा, जो इस व्यवसाय के साथ बहुत सफल हो गए हैं, तो यह व्यवसाय इतना अच्छा है और इस व्यवसाय को सरकार का इतना समर्थन प्राप्त है, तो कुछ लोग इस व्यवसाय में असफल क्यों होते हैं? व्यवसाय में लाभ के लिए कुछ वर्षों में, हम सभी इसे मानते हैं,

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लेकिन जब नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग की बात आती है, तो लोग कुछ दिनों में या व्यवसाय शुरू करने के कुछ घंटों के भीतर लाभ प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं। जब आप इस व्यवसाय में आते हैं, तो आपको बहुत सारे लोग मिलते हैं जो कहते हैं कि मैंने भी इस व्यवसाय को शुरू किया है, कुछ नहीं हुआ, यह व्यवसाय नहीं चलता है, मुझे इस व्यवसाय के बारे में पता है, मेरे चाचा ने लड़ाई शुरू की थी,

उन्होंने छोड़ दिया। आप इस तरह की बहुत सी बातें सुनेंगे और आपको इन जैसे लोगों के बारे में सुनने को मिलेगा, जिसके कारण लोग इस व्यवसाय में सफल नहीं हो पाएंगे, लेकिन कुछ सामान्य कारण हैं जो कुछ लोग नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में असफल हो जाते हैं। और ये कारण इस वजह से हैं कि लोग इस व्यवसाय में असफल होते हैं, इसलिए एक-एक करके हमें उन कारणों की आवश्यकता होती है, जिन्हें जानकर हम असफलता से बच सकते हैं

अवास्तविक उम्मीदें

कुछ लोग इस व्यवसाय को अवास्तविक उम्मीदों के साथ शुरू करते हैं और यदि उन अपेक्षाओं को पूरा नहीं किया जाता है, तो वे व्यवसाय को दोष देते हैं और व्यवसाय को छोड़ देते हैं। कुछ लोग उत्पाद खरीदते हैं और अमीर होने की प्रतीक्षा करते हैं। कुछ लोग दो से चार लोगों से जुड़ते हैं और आगे कारोबार करना बंद कर देते हैं।

कुछ लोग सोचते हैं कि यह एक लॉटरी है जो हमें मिलेगी और हम तुरंत अमीर बन जाएंगे। कुछ लोग सोचते हैं कि उनके उत्थान उनके व्यवसाय को बढ़ाएंगे क्योंकि उन्होंने कुछ उत्पाद खरीदकर बहुत बड़ा उपकार किया है।

कुछ लोग सोचते हैं कि हम बस घर पर बैठे रहे और लोग उनके दरवाजे पर आए। कि हमें भी आपके साथ एक व्यवसाय शुरू करना है। यदि आपको 4 से 5 साल के बाहर बाजार के व्यवसाय में सफलता मिलती है, तो वे इसे बहुत अच्छा मानते हैं। लेकिन वही लोग इस व्यवसाय में कुछ दिनों या महीनों में करोड़पति बनने की उम्मीद करते हैं।

कुछ लोग 2-4 व्यावसायिक बैठकों में जाते हैं और सोचते हैं कि उन्हें फिर से मिलने और लोगों को व्यवसाय समझाने के लिए क्या करना चाहिए। यह सब बहुत मुश्किल काम लगता है और व्यापार को छोड़ देता है। इस तरह की कई झूठी उम्मीदों के कारण लोग इस व्यवसाय में असफल हो जाते हैं।

सपनों का अभाव

बहुत से लोगों को वास्तविक में बड़े सपने नहीं होते हैं और वे अपने वर्तमान जीवन में भी खुश नहीं हैं लेकिन यह ऐसा है कि वे स्थिति को बदलने के लिए कड़ी मेहनत नहीं करना चाहते हैं

लेकिन वे कैसे चाहते हैं अमीर बनो लेकिन इसके लिए प्रतिबद्ध हो। होने के लिए तैयार नहीं हैं। इसलिए कुछ लोग अपने सपनों और अपने उद्देश्यों की अस्पष्टता के कारण नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में असफल हो जाते हैं।

कम प्रवेश लागत

जब लोग इस व्यवसाय को शुरू करते हैं, तो लगभग कोई व्यवसाय राशि नहीं होती है, और उस राशि के उत्पाद भी लोगों को तुरंत उपलब्ध होते हैं।

इसलिए व्यवसाय शुरू करने के लिए जीरो राशि बन जाती है। इसलिए कोई भी इस व्यवसाय को शुरू करता है। अगर वह व्यक्ति पढ़ा लिखा नहीं है, तब भी वह इस व्यवसाय को शुरू कर सकता है और उनमें से बहुत से लोग यह भी नहीं जानते हैं कि सफल होने के लिए उन्हें क्या करना होगा,

वे यह भी नहीं जानते हैं कि इस व्यवसाय में कितनी मेहनत करनी पड़ती है हर दिन वे इस व्यवसाय को शुरू नहीं करते हैं, न ही वे किसी भी व्यावसायिक बैठक या किसी प्रशिक्षण में शामिल हुए हैं, इसलिए कुछ लोग कम प्रवेश लागत के कारण नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में असफल हो जाते हैं। के होते हैं

ध्यान की कमी

कुछ लोग अपने व्यवसाय या पेशे के साथ इस व्यवसाय को अंशकालिक रूप से शुरू करते हैं और जो समय उनके परिवार, मनोरंजन, नौकरी द्वारा छोड़ा जाता है, वे सभी इस व्यवसाय को समय देते हैं। लोग नौकरी, पेशे, पारिवारिक जीवन में बहुत तनाव में हैं। इस वजह से लोग इस व्यवसाय को अनदेखा करते हैं।

पेड़-पौधे कितना भी अच्छा क्यों न हो, लेकिन अगर उसे हर दिन पानी और खाद न मिले, तो एक दिन उसका नष्ट होना निश्चित है, इसलिए कुछ लोग ध्यान न देने के कारण नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में फेल हो जाते हैं।

शून्य निकास लागत

उतार-चढ़ाव व्यवसाय का एक हिस्सा है। हर व्यवसाय बुरे और अच्छे दौर से गुज़रता है, लेकिन कारोबारी लोग इसे नहीं छोड़ते हैं क्योंकि इसमें भारी निवेश, कर्मचारी, कार्यशील पूंजी, बाज़ार से पैसा लेना, स्टॉक, एक अच्छा कार्यालय और कई अन्य रचनात्मक निवेश शामिल हैं। यदि मालिक व्यवसाय छोड़ देता है,

तो यह सब शून्य हो जाएगा। इसलिए, किसी भी नुकसान या संघर्ष के बाद भी, यह बड़ी निकास लागत लोगों को व्यवसाय में रखती है। क्यो कि नेटवर्क मार्केटिंग शून्य सेटअप लागत के साथ एक व्यवसाय है, इसलिए इसे बंद करते समय कोई वित्तीय नुकसान नहीं होता है। इस शून्य निकास लागत के कारण कुछ लोग नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में असफल हो जाते हैं।

इस व्यवसाय के लिए, आपको तीन मुख्य बातों की आवश्यकता है

1) आपके कुछ सपने हैं। आपके पास व्यवसाय करने का एक कारण होना चाहिए।

2) आप सीखने के लिए तैयार हैं और इस व्यवसाय की आवश्यकता के अनुसार खुद को बदलने के लिए तैयार हैं।

3) आप कुछ महीनों से लेकर वर्षों तक नई प्रणाली के अनुसार कड़ी मेहनत करने के इच्छुक हैं।

दोस्तों, इस पूरे लेख को पढ़ने के बाद, आप समझ गए होंगे कि वे कौन सी चीजें हैं जिनके कारण कुछ लोग नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में फेल हो जाते हैं, यह सामान्य कारण है कि कुछ लोग ऐसा करने के कारण सफल नहीं होते हैं लेकिन हो सकता है अलग-अलग कारण भी,

यदि आप ऐसे लोगों को पाते हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में असफल होते हैं, तो उनके कारणों पर विचार करें और उन्हें अच्छी तरह से समझें कि वे क्यों असफल हुए और आपको इन कारणों को खुद करने से भी बचना चाहिए। यदि आप व्यापार, दोस्तों में सफल हो सकते हैं,

तो आज हमने सीखा कि कुछ लोग नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में असफल क्यों हैं, तो इस व्यवसाय से जुड़ें और एक लेख के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

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