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मार्केट में और भी कंपनी है, मैं आपकी कंपनी क्यों JOIN करू?

मार्केट में और भी कंपनी है, मैं आपकी कंपनी क्यों JOIN करू?

मान लीजिए आपने किसी को प्लेन दिखाया है, उसने हस्ते हस्ते पूरा प्लैन सुना। आपको लगा प्रॉस्पेक्ट बहुत पॉज़िटिव है, तुरंत जॉइन कर लेगा। लेकिन लास्ट में वह आपको एक सवाल पूछा कि मार्केट में बहुत सी कंपनीज है, मैं आप ही की कंपनी को क्यों ज्वॉइन करूँ और यहाँ पे पूरा मज़ा किरकिरा हो जाता है।

जी हाँ दोस्तों, ये एक बडी प्रॉब्लेम है और इस सवाल को टैकल करना बहुत ज्यादा जरूरी है। और यहाँ पे जब आप इस ऑब्जेक्शन को टैकल करते हैं, तो 99% लोग एक गलती कर बैठते हैं और उस गलती से उनकी पूरी की पूरी मेहनत बेकार हो जाती है।

तो वो कौन सी गलती है जिसे हमें नहीं करना है और इस प्रकार के समझदार हंसने वाले लोगों को किस प्रकार से हमारे Business में लेके आना है ये हमे जानना है तो Network Marketing यह ऐसा बिज़नेस जहाँ पर लोगों को मिलना, प्लैन दिखाना, उन्हें प्रोडक्ट्स शेर करना, उसे अपनी टीम में लेके आना, उन्हें अपने जैसा तैयार करना, अपने जैसे बनाना ये इस प्रोसेसेस का नाम ही Network मार्केटिंग Business हैं।

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और इस पूरे प्रोसेसर में ऑब्जेक्शन हैंडलिंग जो है ना वो एकदम आसान चीज़ है। अगर आप इस कला के कलाकार बन जाते हैं तो आपको इस बिज़नेस में कामयाब होने से कोई रोक नहीं पाएगा। लेकिन जब तक आप ये कला नहीं सीखोगे तब मीटिंग के भरोसे ट्रेनिंग के भरोसे सेमिनार के भरोसे आप लाइन के कंधे पर बंदूक रखकर किसी को जॉइन करना।

लेकिन आप अपने दम पे लोगों को जॉईन नहीं करा पाएंगे और जब आप खुद ही नहीं जॉइन करा पाएंगे तो आप लोगों को सीखा नहीं पाएंगे। यानी की आप लीडर नहीं बन पाएंगे और आपकी टीम नहीं बन पाएंगी।

तो चलिए अब पता चल गया प्रॉब्लम क्या हैं तो अब सॉलूशन पे बात करते हैं लेकिन उससे पहले जैसे की मैंने आपको बताया की एक गलती जो आपको नहीं करनी है वो कौन सी गलती है? उसके ऊपर बात करते है। देखिये जब प्रॉस्पेक्ट आपको ये पूछता है ना की मार्केट में बहुत सी कंपनीस है। मैं यही कंपनी जॉईन क्यों करूँ?

तब आप क्या करते है की आप अपनी कंपनी की तारीफ करना शुरू कर देते हैं फिर आपका प्रॉस्पेक्ट क्या कहेगा ऐसा तो उस कंपनी में भी है, इसमें भी है वह दुसरी कंपनी तो ये भी दे रही है आप तो ये नहीं दे रही है।

तो आप एक चीज़ समझ लीजिए आपके सामने जो आदमी बैठा है ना वो 90% केस में या तो कोई दूसरा कंपनी कर रहा है या फिर आपको किसी ना किसी कंपनी में ले के जाने के लिए ये सारी बातें कर रहा है और यहाँ पे आपको एक गलती नहीं करनी है की आपको कम्पेरिज़न शुरू नहीं करना है। देखिये कम्पेरिज़न जो है ना वो ही प्रॉब्लम है।

मान लीजिये कि आपके पास ब्रैंड न्यू फॉर्च्यूनर कार है, बहुत बढ़िया गाड़ी है ये, लेकिन आप उसकी कम्पेरिज़न बीएमडब्ल्यू से करते हैं या फिर मर्सिडीज़ के साथ करते हैं। तो आप दुखी हो जाएंगे। प्रॉब्लम कम्पेरिज़न में है की कम्पेरिज़न हमें नहीं करना है। क्यों कि हम कभी भी अपनी माता को किसी दूसरे की माता के साथ कंपेर नहीं करते कि उसकी मम्मी कैसी और मेरी मम्मी कैसी?

तो जो कंपनी आप करते हैं उस कंपनी में आप काम कीजिये, आपकी कंपनी एक सही कंपनी है। एक लीगल Direct Selling कंपनी हैं, तब आपको कम्पेरिज़न करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अच्छी से अच्छी कंपनी भी आपका कैरिअर तब तक नहीं बना पाएगी जब तक आप खुद मेहनत नहीं करेंगे।

मान लीजिए की दो लोग हैं मिस्टर A मिस्टर B दोनों के पास एक अच्छी कंपनी है। दोनों अलग अलग कंपनी में काम कर रहे है, मिस्टर A ने आंख बंद करके अपनी कंपनी के ऊपर विश्वास किया सब कुछ जान लिया, चेक कर लिया कंपनी लीगल है और उस कंपनी में काम करना शुरू कर दिया और अगले चार से 5 साल मेहनत करके एक बहुत अच्छा कैरिअर बनाया।

मिस्टर B ने क्या किया की अपने से बेटर कोई कंपनी दिखी तो वहाँ चले गए। फिर उससे अच्छी कपंनी देखी तो वहाँ चले गए, फिर वो एक कम्पेरिज़न में चले गए की मार्केट में कितनी कंपनी से कौन सी कंपनी बेटर है, किसका प्लैन बेटर है, किसका प्रॉडक्ट बेटर है, किसका ट्रेनिंग सिस्टम बेटर है और वो उस कम्पेरिज़न में क्या किया?

उन्होंने हर तीन महीने में कंपनी बदली और लोगों ने उन्हीं को बदल दिया लोगों ने उनके ऊपर विश्वास करना बंद कर दिया। दोस्तों Network Marketing Business में आप नेटवर्क बनाने से पैसा कमाते हैं, कंपनी से पैसा नहीं कमाते।

अब हम सॉल्युशन पर आते हैं, उस व्यक्ती को हम जॉईन कैसे करायेंगे तो बहुत सिम्पल है। आप अगले व्यक्ति को एक ही बात बता सकते है की देखिये दूसरी कंपनी में क्या है मुझे पता ही नहीं है। मैं ये कंपनी कर रहा हूँ। इस कंपनी के बारे में कुछ भी जानना है इसके प्लैन के बारे में इसके प्रॉडक्ट के बारे में कुछ भी जानना है।

तो मैं यहाँ पे आपके सामने हाजिर हूँ और मेरे लिए ये सबसे बेस्ट कंपनी है क्योंकि मैं इस कंपनी को कर रहा हूँ ये मेरी कंपनी है इसीलिए मेरे लिए ये सबसे बेस्ट कंपनी है। मुझे किसी के बारे में जानना जरुरी नहीं हैं आपकी कंपनी या दूसरी कंपनियां इससे बेटर हो सकती है, बहुत बढ़िया हो सकती है। मैं इससे मना नहीं करता हूँ, लेकिन मैं इस कंपनी में हूँ और इसीलिए मैं इसी कंपनी के साथ आपको जॉइन करना चाहता हूँ।

अगर आप इस प्रकार की बात करेंगे तो यहाँ पे आरगूमेंटस नहीं होंगे या तो बंदा आपके साथ ज्वॉइन करेंगे या नहीं करेगा। यहाँ पे आपके ऑनेस्टी दिखती है और यहाँ पे 90% चान्सेस है की अगला व्यक्ति आपके साथ जुड़ जाएगा। लेकिन अगर आपने एक चीज़ दिखाई की इस कंपनी में ये हैं, ये हैं ये दूसरों से बेहतर है। इस कंपनी से इसमें अच्छा है तो फिर वहाँ पे कम्पेरिज़न स्टार्ट हो जाएगी और आप तो सब जानते हैं कि कितनी कंपनियां मार्केट में और इस कम्पेरिज़न का कोई अंत नहीं होगा।

इस आर्ग्यूमेंट का कोई अंत नहीं होगा और यहाँ पे वो व्यक्ति आपके दिमाग में दो तीन चीजें ऐसी डाल देगा। जो आपको लगता है कि मेरी कंपनी में ये कमी है, मुझे ये नहीं करना चाहिए या फिर मेरी कंपनी थोड़ी वीक है। शायद मैं वो कंपनी में होता और इसका रिज़ल्ट आपको कब आएगा पता है जब आप मेहनत करके रिज़ल्ट नहीं ले पाएंगे तब आप ये नहीं सोचेंगे की मुझे मेहनत बढ़ाने की जरूरत है।

तब आप ये सोचेंगे की शायद ये मेरी कंपनी में फॉल्ट है इसीलिए मेरी कंपनी की वजह से मुझे रिज़ल्ट नहीं मिल रहा है और ये एक बहुत ही गलत रास्ता है तो हमे ये गलती कभी नहीं करनी है।

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