You are currently viewing Network marketing Kya Hai In Hindi – नेटवर्क मार्केटिंग क्या है हिंदी में?

Network marketing Kya Hai In Hindi – नेटवर्क मार्केटिंग क्या है हिंदी में?

Network marketing Kya Hai In Hindi – नेटवर्क मार्केटिंग क्या है हिंदी में?

नमष्कार दोस्तो आप सभी का स्वागत है! आज के इस आर्टिकल में जिसमे हम Network Marketing Kya Hai इसके बारे मे डिटेल में जानकारी लेंने वाले हैं!

Network Marketing kya hai in Hindi

तो दोस्तो, नेटवर्क मार्केटिंग इस शब्द को आप इस तरह से समझ सकते हैं, कि किसी भी प्रकार की कंपनी अपने फायनल प्रॉडक्ट को बनाने के बाद उसे बेचने के लिए या फिर खरिदारों तक इसकी जानकारी पहुचाने के लिए कहीं सारे अलग-अलग तरीकों का इस्तमाल करते हैं जैसे कीं बॅनर, पोस्टर, पंप्लेंट या टीव्ही और सोसिअल मीडिया आदी का इस्तमाल करती है, फिर ज्यादा भीड़-भाड़ वाले जगहों और चौराहा, मार्केट में इन्हें लगवाती हैं।

ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े
WhatsApp Group Join Now    
Telegram Group Join Now    

जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के नजर में वह प्रॉडक्ट आ सके। तो इस मार्केटिंग को ट्रेडिशनल मार्केटिंग कहा जाता है। लेकिन यहँ Network marketing नहीं हैं। तो चलिये जानते हैं, आखिर Network Marketing Kya Hai – नेटवर्क मार्केटिंग क्या है हिंदी में?

Network Marketing में जो कंपनीयां व्यवसाय करती हैं, उनका भी उनके भी अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट होते हैं, जिन्हें बेचकर वह उनका Business करती हैं। लेकिन उसके लिए यह कंपनीयां बॅनर, पोस्टर, पंप्लेंट या टीव्ही और सोसिअल मीडिया आदी का इस्तमाल नहीं करती हैं, Network Marketing में डायरेक्ट लोगों तक यांनी खरीदारों तक प्रोडक्ट पहुंचाते हैं। और जो खरीदार होते है, उनके द्वारा उनके रिश्तेदारों तक उन प्रॉडक्ट की मार्केटिंग कि जाती हैं। यह पूरा बिजनेस अपने आस-पास के लोगों में नेटवर्क बनाकर किया जाता है, इसलिए इसे नेटवर्क मार्केटिंग कहते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है उदाहरण सहित समझते हैं

मुख्य तोर पर नेटवर्क मार्केटिंग सिस्टम में एक फार्मूला होता है, आप कोई भी कंपनी के प्रोडक्टस को बेचेंगे तो आपको उसका कमीशन पेमेंट के तौर पर दिया जाएगा। लेकिन ध्यान से समझे तो नेटवर्क मार्केटिंग इससे ओर अलग हैं। तो समझते है, कि नेटवर्क मार्केटिंग अलग कैसे है।

मान लिजिए कि आप किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के साथ जुड़े हुए है, और आप उस कंपनी के प्रोडक्ट को आपने अपने किसी रिश्तेदार को सेल किया हैं।

ऐसा करने पर आपको उस कंपनी द्वारा प्रोडक्ट के MRP किमत का कुछ हिस्सा कमीशन के तौर पर दिया जाएगा। और अगर आपके उस रिश्तेदार ने भी उस कपंनी के प्रोडक्ट को अपने किसी दुसरे रिश्तेदार, दोस्त या जान पहचान के वेक्ती को बेचा तो उसका भी कमीशन आप को और उसको यांनी दोनों को भी मिलेगा।

अब यह सवाल उपस्थित होता है, कि जब आपके उस रिश्तेदार ने खुद के लिए प्रोडक्ट को बेचा तो उसके काम का कमीशन आपको भी क्यों मिला। तो आपको बतादें कि नेटवर्क मार्केटिंग इसी फॉर्मुले के ऊपर काम करती हैं, कि आप जैसे-जैसे अपने खुद के नेटवर्क में लोगों को जोड़ते जाएंगे और वह आपके साथ जुडे हुये लोग उस कंपनी के प्रोडक्ट को आगे-आगे बेचेंगे तो उसमें से आपको भी कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता जाएगा।

तो इसी तरह से नेटवर्क मार्केटिंग का यह बिजनेस बढ़ता जाता है। और कंपनी के डिस्ट्रिब्युटर अपने-अपने नेटवर्क में नए लोगों को जोड़ते रहते हैं, और पहले जुडे हुये लोगों को अलग-अलग पोजीशन बढती रहती है, फिर पोजीशन के हिसाब से उनका कमीशन भी मिलता जाता है।

Network Marketing – नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें?

नेटवर्क मार्केटिंग Network Marketing में शुरुआत करना बहोत ही आसान होता हैं। अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत करना चाहते है तो आपको उसके लिए आपको कपंनी के ऑफीशिएल वेबसाईट पर आपकी वेक्तिगत पुरी जानकारी डालकर ऑनलाईन रेजिस्ट्रेशन करना होगा तब आप नेटवर्क मार्केटिंग डिस्ट्रिब्युटर बन सकते है, तो इस तरह आप पहले से जुडे वेक्ती के जरीये नेटवर्क मार्केटिंग Network Marketing की शुरुआत कर सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस काम कैसे करता है?

आज जितनी भी कंपनी है वो नेटवर्क मार्केटिंग Network Marketing के फोर्मुले से अपना Business करती है, कंपनी जिस भी वेक्ती को अपना प्रॉडक्ट सेल करती है ,वह वेक्ती Company के प्रॉडक्ट को खुद इस्तमाल करते हुए डिरेक्टली या फिर इंडिरेक्टली कंपनी के साथ जुड़ जाता है।

अगर उस वेक्ती को कंपनी का प्रॉडक्ट अच्छा लगता है, और वह वेक्ती अपने किसी भी दोस्त या रिश्तेदार को इस प्रॉडक्ट की सिफारिश करते है कि यार मुझे कंपनी के इस प्रॉडक्ट को इस्तमाल करने से काफी ज्यादा फायदा हुआ है। आप भी इस्तमाल करें ऐसे उन्हें प्रोसाहित करते हैं और प्रॉडक्ट को सेल करते है।

इस तरह उस कपंनी का बिजनेस कही गुना बढेंगा और जब कपंनी को इनकम होगा तो डिस्ट्रिब्युटर को भी अच्छा इनकम मिलेगा। इसी तरह से जो कोई वेक्ती अपने पुरे टीम के माध्यम से जितना ज्यादा बिजनेस करेगा उसे उतना ज्यादा कमिशन इनकम के तौर पर दिया जायेगा। तो आप जान गये होंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस कैसे काम करता हैं और इस में क्या काम करना पड़ता हैं!

नेटवर्क मार्केटिंग के नियम

Be Serious : नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को सीरियस होकर कीजिए यानी कि अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को ज्वाइन कर लिए हैं तो इस बिजनेस में सीरियस होकर काम कीजिए।

बहुत लोग यह सोचते है कि, चलो एक बार इस बिजनेस को भी ट्राय कर लेता हूं, कामयाब हो गए तो ठीक है नहीं हुए तो अपनी जॉब तो है ही। यानी वह लोग इसे दूसरा ऑप्शन लेकर इस बिजनेस में ज्वाइन होते हैं।

लेकिन मैं आप को यह बता दूँ कि अगर आप इस बिजनेस में सीरियस होकर काम नहीं करोगे तो आप इस बिजनेस में सफल नहीं हो पाएंगे।

Follow System : नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सिस्टम को फॉलो करें अगर आप सही में इस बिजनेस में अधिक सफल होना चाहते है, तो नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के सिस्टम को फॉलो करियें

बहुत लोग यह समझते है, की मुझे सब पता है कि इस बिजनेस में सफल होने के लिए क्या करना है।

मुझे मत सिखाओ जिन लोगों को बिजनेस में बुलाना है उन का नंबर मेरे फोन में सेव है इस लिए लोगों की लिस्ट बनाने की कोई जरुरत ही नहीं है।

और इसी ऍयीट्युड के वजह से वह लोग सही तरीके से अप्रोच नहीं करते हैं वह सोचते है, कि यह तो मेरे बहोत खास हैं मेरे बोलने पर तुरंत ज्वाईन कर लेगा।

उसके बाद अगली गलती यह करते है, कि वह ट्रेनिंग मीटिंग में नहीं जाते हैं। तो अगर आप इन तरीकों से काम नहीं करते हैं तो आप गलत ट्रैक पर हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग के इस बिजनेस में सिर्फ वही लोग सफल होते है, जो लोग नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के सिस्टम और कंपनी के रूल एंड रेगुलेशन को फॉलो करते हैं।

इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग के इस बिजनेस में सफल होना चाहते हैं तो आप अपने दिमाग से नहीं बल्की ना सिस्टम के तरीके से करें।

Give Respect to Upline or Downline : आपकी सभी अपलाइन और डाउनलाइन को सम्मान दीजिये

इस बिजनेस में सफल होना चाहते हैं तो अपने सीनियर का बुराई अपने डाउन लाइन के सामने कभी भी ना करें, और अपने डाउन लाइन का बुराई अपने सीनियर के सामने ना करें।

हमेशा अपने अपलाइन और डाउनलाइन का रिस्पेक्ट कीजिए, हमेशा अपने अपलाइन की बातों को माने और जैसा आपके अपलाइन आपको बोलते है, सिखाते है वैसा करीयें।

नेटवर्क मार्केटिंग का यह बिजनेस डुप्लीकेशन का बिजनेस है, क्योकीं जैसा आप करेंगे वैसा आपकी डाउनलाइन भी करेगी।

जब आप अपने अपलाइन का रिस्पेक्ट करेंगे तब आपकी डाउनलाइन भी आपका रिस्पेक्ट करेगी और आपका बिजनेस बहुत तेजी से ग्रोथ हासिल करेंगा।

Consistency : निरंतर

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सफल होने के लिए इस बिजनेस को निरंतर रूप से करते रहिये।

जैसे की लिस्ट बनाना, अप्रोच करना, प्लान दिखाना, फॉलो-अप करना, सेल्स क्लोज करना इन सारे कार्य को आप खुद भी करें और अपने टीम से भी निरंतर करवाएं।

Be Positive : सकारात्मक सोचें

यानी खुद हमेशा सकारात्मक रहें और हमेशा ही सकारात्मक सोचें।

आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में काम कर रहे हैं तो लोग आपको ना तो बोलेंगे ही, फिर शुरुआत के समय में आपका चेक छोटा आएगा आपके दोस्त और आपके रिश्तेदार आपको मना करेंगे,

लेकिन उस समय भी आपको सकारात्मक रहना और सकारात्मक सोचना है। नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सकारात्मक सोच के साथ रहेंगे और काम करेंगे तो आप बहुत ही जल्द सफल हो जाएंगे।

नेटवर्क मार्केटिंग कोर्स Fees

पीजी डिप्लोमा नेटवर्क मार्केटिंग – डायरेक्ट सेलिंग कोर्स की फीस की बात करें तो नेटवर्क मार्केटिंग कोर्स की Fees फीस 90 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक है। नेटवर्क मार्केटिंग का यह कोर्स पीजी डिप्लोमा लेवल का है, और यह कोर्स फुल टाइम होता हैं।

या फिर इसके अलावा आप ऑनलाइन डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस भी कर सकते हैं, जिसकी कीमत 450 रुपये से 5000 रुपये या इसे कम और ज्यादा भी हो सकती है। जिनमें आपको रिकॉर्डेड लेक्चर मिलेंगे, और आप इन्हें ऑनलाइन सिख सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग डिप्लोमा कोर्स के लिए 12वीं पास होने के बाद अप्लाई कर सकते हैं। जिसके लिए उम्र 18 साल होनी चाहिए।

या आप नेटवर्क मार्केटिंग कोर्स की पढ़ाई करने के लिए विदेश की यूनिवर्सिटी Leverage Edu का भी चुनाव कर सकते हैं।

ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े
WhatsApp Group Join Now    
Telegram Group Join Now    

Leave a Reply