नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? हिंदी में
नेटवर्क मार्केटिंग क्या है

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? हिंदी में

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? हिंदी में


दोस्तों, आप सभी ने नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग इस शब्द को कभी न तो सुना होगा और न ही पढ़ा होगा। क्या आपने कभी अपने घर के लोगों से सुना है?

कभी आपने अपने पड़ोसी से या कभी अपने रिश्तेदारों से या कहीं से सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग का इतिहास क्या है


नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग यह एक प्रकार का व्यवसाय है। एक व्यवसाय है जिसके लिए आपको एक बड़ी कंपनी शुरू करने या लाखों रुपये का निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग यह व्यवसाय अमेरिका में शुरू हो गया है।

यह व्यवसाय अमेरिका में 1930 में शुरू हुआ और धीरे-धीरे पूरी दुनिया में फैलता गया और बढ़ता गया। हमारे भारत में भी, यह पिछले 20 – 22 वर्षों से शुरू हुआ है।

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग व्यापार करने का एक तरीका है जिसमें किसी भी सेवा या उत्पाद को सीधे उन ग्राहकों तक पहुंचाया जाता है जो उस सेवा या उत्पाद में रुचि रखते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें अलग क्या है। उसी तरह, यदि व्यवसाय होता है, तो मैं आपको बता दूं कि नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में, किसी भी विज्ञापन कंपनी / थर्ड पार्टी को ग्राहकों तक उत्पाद और सेवा तक पहुँचाने के लिए नहीं लिया जाता है।

यहां उन लोगों को एक अवसर दिया जाता है जो अपने खाली समय में कुछ काम करके पैसा कमाना चाहते हैं। 5 दिसंबर, 2017 को, भारत में फिक्की ने भारत में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस शीर्षक से एक रिपोर्ट पेश की, जिसमें यह बताया गया कि पूरी दुनिया में।

नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री टर्नओवर


नेटवर्क मार्केटिंग या 2016 में डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री टर्नओवर $ 18356 करोड़, जिसमें पूरी दुनिया में 10.7 करोड़ लोगों को अंशकालिक / पूर्णकालिक नियोजित किया गया है।

आपको बता दें कि दुनिया में 10 ऐसे देश हैं जहां नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग है। व्यापार सबसे अधिक है: – अमेरिका, कोरिया, जर्मनी, चीन, फ्रांस, जापान, मैक्सिको, ब्राजील, ब्रिटेन, मलेशिया इस देश में आते हैं।


दुनिया के कुल नेटवर्क विपणन या प्रत्यक्ष बिक्री व्यवसाय का 78% इन देशों में किया जाता है और कुल व्यापार का 97% ऐसे 23 देशों और दोस्तों, नेटवर्क विपणन या प्रत्यक्ष बिक्री भारत में हो रहा है।

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग कैसे काम करती है?


दोस्तों, हमने अभी ऊपर देखा है कि नेटवर्क मार्केटिंग बेचना क्या है और आप समझ ही गए होंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग बेचना क्या है, इसलिए अब हम जानते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग कैसे काम करता है

यदि आप ध्यान से पढ़ते हैं और इसे ध्यान से देखते हैं, तो आप इसे आसानी से समझ पाएंगे, लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग को समझने से पहले,

आपको ट्रेडिशनल मार्केटिंग को समझना होगा। यदि आप इसे समझते हैं, तो नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग तुरंत समझ में आ जाएगी।

पारंपरिक व्यवसाय उदाहरण


हम पानी की बोतल का एक उदाहरण लेते हैं। जब हम पानी की बोतल। हमें खरीदना है, तो हम इसे खरीदने के लिए रिटेलर के पास जाते हैं

लेकिन रिटेलर उस पानी की बोतल को कहां ले जाता है? होलसेलर से और उस होलसेलर ने उस पानी की बोतल को कहां से लाया। डिस्ट्रीब्यूटर से और वह डिस्ट्रीब्यूटर पानी की बोतल कहां से लाता है। निर्माता से यह पानी की बोतल कदम से कदम के माध्यम से ग्राहकों तक पहुँचती है।

(पारंपरिक बाजार की छवि)
नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग क्या है, मैंने आपको यह बताने की भी कोशिश की है कि यह कैसे काम करता है, अब आप मुझे बताएं कि उस ग्राहक को कैसे पता चलता है कि पानी की बोतल कितने पैसे में मिलती है, जिस कंपनी की पानी की बोतल उस कंपनी की है, वह एक सेलिब्रिटी को लेने के बाद , उस पानी की बोतल के लिए 30 सेकंड के विज्ञापन बनाए और इसे टेलीविजन और अखबार में विज्ञापित किया।

अब उस विज्ञापन को देखने के बाद, ग्राहकों को पता चला कि इस कंपनी की पानी की बोतल बाजार में आ गई है और ग्राहक उस की बोतल 10 बेची गई है, लेकिन आपको क्या लगता है कि उस बोतल को बनाने के लिए निर्माता को ₹ 10 का खर्च आएगा;

तो मैं आपको बता दूं कि पानी की बोतल को बनाने में केवल 4 रुपये का खर्च आता है, फिर 4 रुपये की पानी की बोतल ग्राहक को 10 रुपये में क्यों बेची जाती है? खुदरा विक्रेताओं को यह पानी की बोतल 9 रुपये में मिली, थोक व्यापारी को यह बोतल 8 रुपये में मिली,

डिस्ट्रीब्यूटर को यह पानी की बोतल 7 रुपये में मिलती थी, लेकिन इस पानी की बोतल के विज्ञापन के लिए सेलिब्रिटी ने कंपनी को प्रति बोतल 3 रुपये दिए।

अब मैं आपको सबसे महत्वपूर्ण बात बताने जा रहा हूं, इसलिए इसे ध्यान से देखें और इसे ध्यान से समझें। अगर 1 करोड़ लोग एक दिन में पानी की बोतल खरीदते हैं, तो 1 दिन में 1 करोड़ × 10 = 10 करोड़ पानी की बोतल बिखरी होती है, लेकिन उस बोतल को बनाने में केवल 4 रुपये का खर्च आता है।

वास्तविक पानी की बोतल की कीमत 4 × 1 करोड़ = 4 करोड़
सेलिब्रिटी / मध्य पुरुष 6 × 1 करोड़ = 6 करोड़


अब जरा इसके बारे में सोचिए, इन लोगों को रुपये देकर अमीर बनाया जाता है। एक दिन में 6 करोड़ से लेकर सेलीब्रिटी और मिडिल मेन, तो सोचिए पूरे महीने में 180 करोड़ और पूरे साल में 9600 करोड़ रुपये ग्राहकों से लिए जाते हैं लेकिन क्या ये पैसे ट्रेडिशनल मार्केट के ग्राहकों के लिए कमाई का मौका दे सकते हैं?

इस वजह से, कुछ ही लोग पारंपरिक व्यवसाय में पैसा कमा सकते हैं


उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री का काम क्या है


अब नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री क्या कहती है कि हम इस पानी की बोतल को केवल 4 रुपये में खरीदेंगे और ऐसे लोगों को मौका मिलेगा जो इस पानी की बोतल को अपने खाली समय में केवल 10 के लिए ग्राहकों को प्रचार / बिक्री के लिए देंगे। रुपये,

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री का काम क्या है

हम आपको वही पैसा देंगे जो 6 करोड़ हस्तियों या मेडल, पुरुषों को दिया जाना है, अगर लोग इस व्यक्ति को करोड़ों रुपए देते हैं।

आप इस व्यवसाय रणनीति, नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग कार्यों में भी अमीर बन सकते हैं, इसलिए दोस्तों, आप समझ गए होंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग कैसे काम करती है।

दोस्तों यह सब जानकारी ठीक से पढ़े होंगे। ऐसा मेरा मानना ​​है। नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग क्या है? जितना मैंने इसे समझा और जाना है, इस लेख में मैंने आपको बताया है कि नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग क्या है जो आपके दिमाग में सवाल था।

आप सभी का जवाब मिल गया है और इसके साथ ही, आपको यह भी पता चल गया है कि नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग कैसे काम करती है, इसलिए दोस्तों, अगर आपने नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग शुरू करने की योजना बनाई है या शुरू कर रहे हैं।

आपको बता दें कि भारत में नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग के साथ काम करने और अपना भविष्य बदलने का यह सही मौका है। मैंने आपको बताया है कि नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग क्या है और यह कैसे काम करता है, इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग से संबंधित अधिक जानकारी के लिए फ्रेंड्स हमारे साथ बने रहें।

Leave a Reply